गांधी का नेहरू को आत्मीय पत्र


महात्मा गांधी का नेहरू को पत्र

13 नवंबर 1945
प्रिय जवाहर

कल हुई बातचीत से मुझे काफी प्रसन्नता हुई। मैं इस बात पर खेद प्रकट करता हूं कि यह विस्तृत नहीं हो सकती थी। मुझे लगता है कि यह एक बार बैठने पर खत्म नहीं हो सकती है। लेकिन हमारे बीच लगातार इस तरह की बैठकों की जरूरत है। मैं अभी इतना सुगठित हूं कि यदि फिजिकली फिट होने के लिए दौडूं तो तुम्हें पीछे छोड़ दूंगा। दो दिन में मैं वापस लौटकर हम बात करेंगे। मैं पहले भी ऐसा किया हूं। यह इसलिए जरूरी है ताकि हम एक दूसरे को और अपने स्टैंड को भी स्पष्ट तरीके से समझ सकें। ऐसे में जब हम एक दूसरे के दिल में बसते हैं, यह मायने नहीं रखता कि एक दूसरे से कितनी दूर रहते हैं। कल हुई बात से यह पता चला है कि हमारे दृष्टिकोण में बहुत अंतर नहीं है।
मैनें क्या समझा है इसके टेस्ट के लिए नीचे लिखा है। कोई विसंगति हो तो मुझे ठीक करें।

1. वास्तविक सवाल - आपके अनुसार मनुष्य में उच्चतम बौद्धिक, आर्थिक, राजनीतिक और नैतिक विकास करने के विचार पर मैं पूरी तरह सहमत हूं।


2.  इसमें सभी को समान अवसर और अधिकार उपलब्ध कराना चाहिए।

3. दूसरे शब्दों में शहर के निवासियों और ग्रामीणों के बीच खाने-पीने, कपड़ों और अन्य रहने की स्थितियों के मानक में समानता होनी चाहिए। इस समानता को हासिल करने के लिए सभी व्यक्तियों को अपनी जरूरत की चीजें जैसे भोजन, कपड़े आदि स्वयं उत्पादन करने में सक्षम होना चाहिए।

4. मनुष्य अकेले रहने के लिए नहीं हुआ है। यह एक समाजिक प्राणी है। जो स्वतंंत्र और आपस में अंतर निर्भर है। कोई किसी और की पीठ पर सवारी नहीं कर सकता। यदि हम जीवन की आधारभूत आवश्यकताओं पर काम करें तो हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि समाज की एकता गांवों या ऐसे छोटे समूहों में है जो स्व निर्भर हैं या आपसी सहयोग आधारित हैं।

बापु के आशीर्वाद

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक नदी की सांस्कृतिक यात्रा और जीवन दर्शन का अमृत है 'सौंदर्य की नदी नर्मदा'

गड़रिये का जीवन : सरदार पूर्ण सिंह

तलवार का सिद्धांत (Doctrine of sword )

युद्धरत और धार्मिक जकड़े समाज में महिला की स्थित समझने का क्रैश कोर्स है ‘पेशेंस ऑफ स्टोन’

माचिस की तीलियां सिर्फ आग ही नहीं लगाती...

स्त्री का अपरिवर्तनशील चेहरा हुसैन की 'गज गामिनी'

ईको रूम है सोशल मीडिया, खत्म कर रहा लोकतांत्रिक सोच

महत्वाकांक्षाओं की तड़प और उसकी काव्यात्मक यात्रा

महात्मा गांधी का नेहरू को 1945 में लिखा गया पत्र और उसका जवाब

चाय की केतली